B’Day Spl: 35 के हुए गौतम गंभीर

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट के सफल सलामी बल्लेबाजों में से एक गौतम गंभीर आज यानी शुक्रवार को अपना 36वां जन्मदिन मना रहे हैं। टीम इंडिया में दो साल बाद जोरदार वापसी उनके जन्मदिन को और भी खास बनाती है। दुनिया में अपनी जानदार बल्लेबाजी के मशहूर गौतम अपने सरनेम के तरह काफी गंभीर मिजाज के हैं। वो कई बार मैदान पर खिलाड़ियों से भिड़ चुके हैं।

14 अक्टूबर 1981 को जन्मे गौतम गंभीर ने 2003 में टीम इंडिया में डेब्यू किया। लेकिन प्रदर्शन में अनिरंतरता के चलते वो अंदर-बाहर होते रहे। लेकिन साल 2007 में पहले टी-20 वर्ल्ड कप में शानदार प्रदर्शन ने गंभीर को टीम इंडिया में उनकी जगह पक्की कर दी। भारत इस टूर्नामेंट का पहला विजेता बना था।

2003 में रहे मैन ऑफ द मैच
अप्रैल 2003 में बांग्लादेश के खिलाफ गंभीर ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर का आगाज किया था। टीवीएस कप में ही अपना करियर शुरू करने वाले गंभीर ने तीसरे वनडे मैच में 71 रन की पारी खेली और मैन ऑफ द मैच चुने गए।

कप्‍तानी में भी मनवाया लोहा
बेहद शांत दिखने वाले गंभीर अपनी आक्रामक कप्‍तानी का लोहा भी मनवा चुके हैं। 2010 में न्यूजीलैंड के खिलाफ पांच मैचों की वनडे सीरीज में गंभीर ने टीम की कमान संभाली और सीरीज 5-0 से जीतकर अपनी कप्‍तानी का लोहा मनवाया। इसके अलावा आईपीएल-4 में गंभीर की कप्‍तानी में कोलकाता नाइट राइडर्स विजेजा बन चुकी है। गंभीर 2009 में आईसीसी टेस्ट ‘प्लेयर ऑफ द ईयर’ चुने गए।

वर्ल्ड कप फाइनल के रियल हीरो
गौतम गंभीर के टीम में आने के बाद से टीम इंडिया ने दो वर्ल्ड कप जीते हैं। खास बात यह है कि दोनों वर्ल्ड कप के फाइनल में गंभीर के बल्ले ने खूब रंग जमाया। 2007 के टी20 वर्ल्ड कप फाइनल में पाकिस्तान के खिलाफ गंभीर की 75 रनों की तूफानी पारी ने भारत को खिताब दिला दिया। 2011 में वनडे वर्ल्ड कप के फाइनल मैच में वीरेंद्र सहवाग(0) और सचिन तेंदुलकर(18) के आउट होने के बाद गंभीर ने एक सेनानायक की भूमिका अदा की। गंभीर ने 97 रनों की पारी खेलकर टीम को खिताब दिलाने में अहम भूमिका अदा की।

निडर खेल
बाएं हाथ के गंभीर ने ‘निडर हो खेलने’ का पाठ पढ़ाया। गंभीर आसानी ने अपना विकेट नहीं फेंकते। गंभीर ने 6 वनडे मैचों में भारत की कप्तानी की और सभी में जीत दर्ज की। गंभीर 5 लगातार टेस्ट मैचों में 5 शतक जड़ने वाले इकलौते भारतीय हैं। मगर वर्ल्ड कप के फाइनल में उनके प्रदर्शन की अनदेखी बेहद दर्दनाक है।

CB सीरीज 2007-08
इस सीरीज में धोनी पहली बार विदेशी जमीन पर वनडे क्रिकेट में भारत की कप्तानी करते नजर आए। सीरीज के तीन फाइनल में से दो भारत ने सचिन की साहसिक पारियों की बदौलत जीते। सचिन ने 117 और 91 की शानदार पारियां खेली और टीम को फाइनल में जिताया। इस सीरीज में गंभीर को एक बार फिर नजरअंदाज किया गया। गंभीर ने पूरी सीरीज में 55 को बेजोड़ औसत से सर्वाधिक 440 रन बनाए।

गंभीर की शादी
गौतम गंभीर 28 अक्टूबर 2011 को नताशा जैन के साथ शादी के बंधन में बंधे। कपल की एक बेटी आजीन है। आजीन का जन्म 1 मई, 2014 को हुआ। गंभीर ने अपनी कप्तानी में आईपीएल टीम केकेआर को खिताबी जीत दिलाई। गौतम गंभीर को अर्जुन अवॉर्ड से भी सम्मानित किया जा चुका है।